लंदन नर्सरी शोर वाली जगह हो सकती हैं। तीन साल के बच्चों का एक झुंड एक किताब के चारों ओर इकट्ठा है और उत्साह से चिल्ला रहा है। पूरे कमरे में, छोटे बच्चों का एक समूह बातों में व्यस्त है। बाहर, कुछ छोटे बच्चों को जिमनास्टिक के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, कुछ बच्चों के लिए गीत गा रहे हैं और कुल मिलाकर इस पूरे कोलाहल से बच्चों में भाषा के प्रयोग का विकास हो रहा है। अपने बच्चों को लेने आने वाले माता-पिता को बाल देखभाल केन्द्रों की यह हलचल और रौनक हमेशा आश्वस्त करती है। उससे भी अधिक महामारी के इस दौर में जब बच्चों के खेलने और सीखने का एक और दिन जाता है, सुरक्षात्मक उपायों के साथ। कोरोना ने बच्चों के विकास को प्रभावित किया माता-पिता इस बात को लेकर काफी चिंतित हैं कि महामारी ने उनके प्री-स्कूल के विकास को कैसे प्रभावित किया है। हाल ही में सटन ट्रस्ट की रिपोर्ट के लिए सर्वेक्षण किए गए 570 माता-पिता में से आधे से अधिक ने महसूस किया कि उनके दो से चार साल के बच्चों का सामाजिक और भावनात्मक विकास महामारी के दौरान नकारात्मक रूप से प्रभावित हुआ था। इनमें से एक चौथाई माता-पिता ने महसूस किया कि उनके बच्चे की भाषा की वृद्धि विशेष रूप से प्रभावित हुई है। पाँच में से एक को उनके शारीरिक विकास के बारे में समान चिंताएँ थीं। बच्चों के बोलने, समझने और सोचने के कौशल के लिए चाइल्डकेअर में भाग लेने से क्या होता है, इस पर हाल के एक अध्ययन में, हमने पाया कि एक बच्चा जो महामारी के दौरान सप्ताह में एक दिन नियमित रूप से नर्सरी या चाइल्डमाइंडर में भाग लेता है, अनुसंधान अवधि के दौरान अपने साथियों की तुलना में औसतन 24 और नए शब्दों को समझता है। कोविड प्रतिबंधों का पड़ा असर जैसा कि मार्च 2020 में इंग्लैंड में पहली बार लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, नर्सरी, चाइल्डमाइंडर और अन्य छोटे बच्चों की देखभाल सुविधाओं को सभी बच्चों के लिए बंद कर दिया गया था, सिवाय गंभीर श्रमिकों या कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए। इसके बाद के चार महीनों में, इंग्लैंड में नर्सरी में उपस्थिति सामान्य दर से 5-10 प्रतिशत तक घट गई थी। परिवारों से जुड़े रहने के लिए नर्सरी स्टाफ ने कड़ी मेहनत की। कई लोगों ने कहानियों और गीतों, कठपुतली शो और रचनात्मक प्रतियोगिताओं जैसी मुफ्त और आसान ऑनलाइन गतिविधियाँ प्रदान कीं। इन भारी प्रयासों के बावजूद, हम अभी तक नहीं जानते हैं कि दीर्घावधि में बच्चों पर इस व्यवधान का क्या प्रभाव पड़ेगा। क्या जो लोग नर्सरी में भाग लेने में सक्षम थे, उन्होंने सामान्य, पूर्व-कोविड लाभ प्राप्त किया है, क्योंकि उनके कई सहपाठी और शिक्षक घर पर थे, और उनके खेलने का सामान्य वातावरण एकदम अलग था? यद्यपि प्रारंभिक बचपन की शिक्षा और देखभाल के लाभ विशेष रूप से वंचित पृष्ठभूमि के बच्चों में स्पष्ट हैं, अधिक विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि के लोग भी नर्सरी बंद होने से प्रभावित होंगे, क्योंकि परिवारों को छोटे बच्चों की देखभाल, अन्य बच्चों की शिक्षा और अपने काम के बीच अपना समय विभाजित करते हुए घर पर बच्चों को अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। ब्रिटेन में 200 परिवारों पर हुआ शोध यह समझने के लिए कि इस व्यवधान ने परिवारों और छोटे बच्चों को कैसे प्रभावित किया है, हमने अपनी शोध प्रयोगशालाओं के माध्यम से लगभग 200 यूके परिवारों से संपर्क किया। मार्च और जून 2020 के बीच, हमने उनसे औपचारिक (जैसे नर्सरी और चाइल्डमाइंडर्स) और अनौपचारिक (पारिवारिक और दोस्तों) चाइल्डकेअर के उपयोग के बारे में पूछा, इंग्लैंड में पहले और दूसरे लॉकडाउन से पहले, उसके दौरान और उसके बीच। हमने आय, शिक्षा के स्तर, व्यवसाय और पड़ोस के बारे में भी जानकारी एकत्र की। प्रारंभिक सोच कौशल (जिसे कार्यकारी कार्यों के रूप में जाना जाता है - ध्यान, व्यवहार और भावनाओं पर नियंत्रण) की जांच करने के लिए, हमने माता-पिता से पूछा कि उनके बच्चे ने निर्देशों का पालन करने, अपनी भावनाओं को पहचानने और व्यक्त करने के दौरान कितनी बार अलग व्यवहार किया। माता-पिता और देखभाल करने वालों ने हमें बताया कि उनके बच्चों ने जानवरों, वाहनों और भोजन जैसी श्रेणियों से कितने शब्द कहे और समझे। और हमने उन्हें अपने बच्चे के साथ खेल खेलने के लिए कहा - जो कि प्रतीक्षा करने, खोजने और छाँटने जैसे कौशल हासिल करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे - फिर उनकी टिप्पणियों का विश्लेषण किया। नवंबर और दिसंबर 2020 में, हमने फिर परिवारों के साथ उन्हीं क्षेत्रों में उनके बच्चों की क्षमताओं का पता लगाया, और बच्चों द्वारा नर्सरी में या एक चाइल्डमाइंडर के साथ बिताए समय, भाषा और सोच कौशल में उनकी वृद्धि, और उनकी सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि के बीच संबंधों का पता लगाया। हमने पाया कि एक बच्चा जो नियमित रूप से दो दिन भाग लेता है, उसी अवधि में अपने साथियों की तुलना में 48 अधिक नए शब्दों को समझता है। यह प्रभाव कम संपन्न पृष्ठभूमि के बच्चों में अधिक था। जिन बच्चों ने नर्सरी या चाइल्डमाइंडर में भाग लेना जारी रखा, उन्होंने भी सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना अपने संज्ञानात्मक नियंत्रण, लचीलेपन और स्मृति में बड़े पैमाने पर वृद्धि दिखाई। असमानताओं को खत्म करना होगा हमारा डेटा स्पष्ट रूप से दिखाता है कि नर्सरी में या चाइल्डमाइंडर के साथ समय बच्चों को उनकी भाषा और संज्ञानात्मक कौशल को मजबूत करने में मदद करता है। यह उस शोध के अनुकूल है, जो दिखाता है कि, एक घर में सीखने के अनुकूल माहौल के साथ-साथ प्रारंभिक भाषा और साक्षरता विकास के लिए उच्च गुणवत्ता वाली चाइल्डकेअर भी समान रूप से महत्वपूर्ण है। चाइल्डकेअर सामाजिक, संज्ञानात्मक, शारीरिक और भाषा के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है जो बच्चों को स्कूल शुरू करने के लिए आवश्यक है। और जो बच्चे अपनी शिक्षा में मजबूत नींव के साथ प्रवेश करते हैं, उनके स्कूल में बेहतर अवसर होते हैं और वयस्कता में बेहतर आर्थिक सफलता मिलती है। (कैथरीन डेविस, भाषा विकास में एसोसिएट प्रोफेसर, लीड्स विश्वविद्यालय, एलेक्जेंड्रा हेंड्री जूनियर रिसर्च फेलो, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय नायेली गोंजालेज-गोमेज़ मनोविज्ञान में वरिष्ठ व्याख्याता)
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